देश में भयावह रफ्तार से क्यों बढ़ रहा है कोरोनावायरस संक्रमण? ICMR ने बताया ये कारण

0
257

नई दिल्‍ली. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले बेहद तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं. देश में अब दिनोंदिन औसतन 60 हजार से अधिक नए केस सामने आ रहे हैं. इससे कुल आंकड़ा बढ़कर 31 लाख के आगे पहुंच चुका है. साथ ही बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत भी हुई है. लेकिन भारत में कोरोना वायरस संक्रमण (Covid 19) के मामले आखिर इतनी तेज रफ्तार से क्‍यों बढ़ रहे हैं. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इसकी वजह बताई है.

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों की रफ्तार का कारण बताया. उन्‍होंने कहा कि कुछ गैर जिम्मेदार लोगों के मास्क नहीं पहनने और सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाकर नहीं रखने से भारत में कोरोना वायरस महामारी बढ़ रही है.भार्गव ने कहा कि आईसीएमआर ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा किया जाएगा.

भार्गव ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं, मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे भारत में महामारी बढ़ रही है.’ उन्होंने कहा कि पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गई है और इस सप्ताह के अंत में इसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित किया जा सकता है.

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 की जांच में काफी बढ़ोतरी होने के बावजूद संक्रमित होने की दर में लगातार कमी आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने साथ ही रेखांकित किया कि उपचाराधीन मामलों में पहली बार 24 घंटे में 6,423 की कमी आई है. मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 की जांच वर्तमान में बढ़कर प्रतिदिन प्रति दस लाख 600 जांच से अधिक हो गई है जो कि एक अगस्त को प्रतिदिन प्रति 10 लाख पर 363 जांच की थी. भार्गव ने कहा, ‘भारत में हमारे पास 1,524 कोविड-19 जांच प्रयोगशालाएं हैं और 25 अगस्त 2020 तक 3,68,27,520 जांच की जा चुकी हैं.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here