समुद्र में बह रहा था बच्चा, टीवी शो देखना आया काम, बचा ली अपनी जान, जाने क्या है पूरा मामला

0
209

बच्चों पर टीवी के कुप्रभाव का विवाद काफी पुराना है, लेकिन ब्रिटेन निवासी भारतवंशी एक बालक के लिए टीवी शो से मिली सीख जीवनदायी साबित हुई। दरअसल, अपने पिता के साथ लहरों का आनंद ले रहा बच्चा समुद्र में बह गया और उसके बचने की कोई उम्मीद नहीं थी। इस दौरान बच्चे को एक टीवी शो में तैरने के लिए बताई गई तकनीक याद आ गई और उस पर अमल करके वह करीब एक घंटे तक समुद्र की लहरों से लड़ते हुए अपनी जान बचाने में कामयाब रहा।

10 वर्षीय रवि सैनी लीड्स शहर के एक स्कूल में पढ़ता है। 31 जुलाई को वह अपने पिता नाथू राम (37), माता पुष्पा देवी (34) व नौ वर्षीय बहन मुस्कान के साथ दक्षिण की खाड़ी के एक समुद्री बीच पर छुट्टियां बिता रहा था।

रवि अपने पिता व बहन के साथ समुद्र की लहरों का आनंद ले रहा था कि अचानक वह गहराई में चला गया। वह मदद के लिए आवाज लगाता रहा, लेकिन लहरें ऊंची होने के कारण पिता भी उसकी मदद नहीं कर सके। रवि ने कहा, “मैं डर गया था। मुझे लगने लगा था कि शायद यह मेरी जिंदगी का अंत है, लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी।”

रवि की हिम्मत, साप्ताहिक स्वीमिंग क्लास की शिक्षा व एक डॉक्यूमेंट्री शो “सेविंग लाइव्स एट सी” की सीख काम आई। डॉक्यूमेंट्री शो में जीवन रक्षा के लिए तैरने की तकनीक बताई गई थी। रवि उसी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पानी पर पीठ की तरफ से लेट गया और अपने हाथ-पैर स्टार फिश की तरह कर लिए। पूरी तरह शांत रहने के कारण वह पानी की ऊपरी सतह पर तैरता रहा और मदद के लिए आवाज लगाता रहा। करीब एक घंटे बाद जब बचाव दल उसके पास पहुंचा तो वह उसी अवस्था में पाया गया। बचाव दल ने भी उसके साहस व समझ की जमकर तारीफ की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here