दूध के पैकेट के साथ आपके घर में घुस सकता है coronavirus FSSAI ने दी ये सलाह

0
189

इस कोरोना काल में लोग बड़ी सतर्कता से कोई भी काम कर रहे हैं. चाहे वो बाहर निकलना हो या फिर बाहर से कोई सामान लाना हो. हर तरह से सेफ्टी (Saftey) रखना जरूरी है. हाल ही में फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) की तरफ से जानकारी दी गई कि कोरोना के समय में प्लास्टिक (Plastic) के पैकेट में मिलने वाला दूध (Milk) घर लाते समय और लाकर इसे उबालते हुए और उपयोग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. FSSAI की तरफ से कहा गया है कि आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना कि आप खुद भी मास्क (Mask) पहनें और दूधवाले ने मास्क पहना है या नहीं इस बात का भी पूरा ध्यान रखें. आइये जानें कुछ और बातें।

जब आप दूध का पैकेट बाजार से घर ले आएं तो उसे तुरंत उपयोग में ना लाएं. बल्कि रसोई या बाथरूम का नल खोलकर बहते हुए पानी में इस पैकेट को अच्छी तरह धो लें.

-अगर आपको जरूरी लगे तो आप इस पैकेट को साबुन से भी धो सकते हैं. हालांकि बहते हुए पानी में सही तरीके से पैकेट को धोकर बाद में हाथ साबुन से धो लेना पर्याप्त होता है.

-पैकेट धोने के बाद सबसे पहले अपने हाथ धुलें और फिर इस पैकेट को साफ कैंची की सहायता से काटकर किसी बर्तन में दूध निकालें.

-इस बात का ध्यान रखें कि दूध को बर्तन में पलटते समय पैकेट पर लगा पानी दूध में नहीं गिरना चाहिए.

-इस स्थिति से बचने के लिए आप दूध पलटने से पहले इस पैकेट को कपड़े पोछ सकते हैं.

– पैकेट में आनेवाला दूध प्रॉसेस्ड मिल्क होता है. आप इसे बिना पकाए भी उपयोग कर सकते हैं. लेकिन यह सामान्य दिनों में ही बेहतर है.

-कोरोना के खतरे से बचने के लिए जरूरी है कि आप दूध को अच्छी तरह से पकाने के बाद ही उसका उपयोग करें.

-अगर आप हाइजीन को लेकर पूरी तरह श्योर हैं तो पैकेट में आए दूध को सीधे उपयोग भी कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here