NCC में भर्ती होंगे तटीय जिलों के एक लाख कैडेट्स, रक्षा मंत्रालय ने लगाई प्रस्ताव पर मुहर

0
111

राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के दायरे को 173 सीमावर्ती और तटीय जिलों (coastal districts) तक बढ़ाने के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने मंजूरी दे दी. जिसके तहत एक लाख नए कैडेट (Cadets) की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. एक आधिकारिक वक्तव्य के माध्यम से रविवार को विभाग द्वारा ये जानकारी दी गई है. प्रधानमंत्री ने शनिवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिए गए अपने संबोधन में एनसीसी को विस्तार देने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि तटीय और सीमावर्ती जिलों तक एनसीसी का विस्तार किया जाएगा.

जिससे इन क्षेत्रों को ‘आपदा से मुकाबला करने के लिए प्रशिक्षित नौजवान उपलब्ध होंगे और सशस्त्र सेनाओं में रोजगार के लिए युवाओं में आवश्यक कौशल का भी विकास होगा.’ रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने “बड़े स्तर पर विस्तार की योजना” के लिए एनसीसी के प्रस्ताव को मंजूरी दी है.

बयान में कहा गया है कि, ‘तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में एक हजार से अधिक स्कूलों और कॉलेजों को चिह्नित किया गया है जहां एनसीसी की शुरुआत की जाएगी.’ बयान के मुताबिक, 173 तटीय और सीमावर्ती जिलों से कुल एक लाख कैडेट एनसीसी में भर्ती किए जाएंगे.

जिनमें से एक तिहाई संख्या लड़कियों की होगी. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि, ‘विस्तार की योजना के तहत तटीय और सीमावर्ती क्षेत्रों में कैडेट को प्रशिक्षण देने के लिए एनसीसी की 83 इकाइयों (सेना की 53, नौसेना की 20, वायु सेना की 10) को अद्यतन किया जाएगा.’

इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित एनसीसी (NCC) की इकाइयों को प्रशासनिक सहायता देने का कार्य सेना करेगी. तटीय क्षेत्रों में यह कार्य नौसेना करेगी और वायु सेना स्टेशन के नजदीक स्थित एनसीसी की इकाइयों की सहायत करने की जिम्मेदारी वायु सेना की होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here