‘मेट्रो मैन’ ई श्रीधरन बीजेपी में होंगे शामिल, केरल प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्र ने किया दावा

0
132

भाजपा ने देश की एक और मशहूर शख्सियत को अपने खेमे में लेने की पूरी तैयार कर ली है. ये शख्सियत और कोई नहीं, बल्कि मेट्रोमैन ई.श्रीधरन हैं. पार्टी की केरल इकाई के अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने गुरुवार को यह घोषणा करके सभी को चौंका दिया है कि मेट्रोमैन ई.श्रीधरन भाजपा में शामिल होने जा रहे हैं. सुरेंद्रन ने कहा, “मेट्रोमैन ने सूचना दी है वह भाजपा में शामिल होंगे. जब हमारी राज्यव्यापी यात्रा मलप्पुरम जिले (श्रीधरन के गृह जिले) में पहुंचेगी, तब वे पार्टी की सदस्यता लेंगे.” सुरेंद्रन के नेतृत्व में यह राज्यव्यापी यात्रा अगले हफ्ते कासरगोड से शुरू होगी. देश के कई प्रतिष्ठित इंफ्रास्ट्रक्च र प्रोजेक्ट में अपना अहम योगदान देने वाले 88 वर्षीय इंजीनियर श्रीधरन ने अब तक इस मामले में कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन कहा जा रहा है कि वे जल्द ही अपनी चुप्पी तोड़ेंगे.

सुरेंद्रन ने कहा, “हमारी इच्छा है कि मेट्रोमैन आगामी विधानसभा चुनाव में मैदान में उतरें और इसके लिए हमने उन्हें ऑफर भी दिया है. श्रीधरन फिलहाल अपने घर पर हैं और सेवानिवृत्ति के बाद के समय का आनंद ले रहे हैं. केरल का पहला मेट्रो प्रोजेक्ट कोच्चि मेट्रो और दिल्ली मेट्रो प्रोजेक्ट उनके ही नेतृत्व में बना है.

दिल्ली के विकास में ई श्रीधरन के योगदान को कौन नहीं जानता. दिल्ली मेट्रो को ही श्रीधरन विकास की ऊंचाई पर नहीं ले गए बल्कि कोलकाता मेट्रो की संरचना भी उन्होंने ही तैयार की थी. कोंकण रेलवे में उत्कृष्ट योगदान के लिए भी उन्हें जाना जाता है. साल 2001 में उन्हें पद्म श्री और 2008 में पद्म विभूषण अवार्ड से नवाजा गया.

साल 2005 में फ्रांस सरकार ने उन्हें Chavalier de la Legion d’honneur सम्मान दिया. टाइम मैगजीन भी उन्हें ‘एशिया का हीरो’ कह चुकी है. पलक्कड़ जिला के करूकापुथूर गांव मेंं श्रीधरन का जन्म हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई सरकारी स्कूल में हुई. सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री उन्होंने आंध्र प्रदेश के काकीनाडा से ली. शुरुआत में उन्होंने टीचिंग भी की, लेकिन UPSC पास करने के बाद वो रेलवे में सेवाएं देने लगे. 1970 में कोलकाता मेट्रो जॉइन होने के बाद श्रीधरन के ‘मेट्रो मैन’ बनने की कहानी शुरू हुई थी. श्रीधरन 1995 से लेकर 2012 तक दिल्ली मेट्रो के प्रबंधन से जुड़े रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here