कानपुर: केमिकल से छुहारा तैयार करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, पुलिस ने बरामद किया दो करोड़ का छुहारा।

0
209

कानपुर में बाबूपुरवा थाना क्षेत्र के ट्रांसपोर्ट नगर में स्वाट व पुलिस टीम ने संयुक्त रूप से छापा मारकर फैक्ट्री में विषाक्त छुहारा तैयार करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने किराये पर लिए गए गोदाम व फैक्ट्री से करीब दो करोड़ रुपये कीमत का केमिकल से तैयार छुहारा बरामद कर गोदाम मालिक मिनाल गुप्ता को गिरफ्तार किया।
सरगना मीनाल का पिता सत्यप्रकाश गुप्ता फरार हो गया। एसपी साउथ दीपक भूकर ने प्रेसवार्ता में बताया कि मिनाल गुप्ता ने पुलिस की पूछताछ में बताया कि वह खराब व सस्ते छुहारों को पाकिस्तान, सउदी अरब, दिल्ली आदि जगहों से 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीद लेता था।
इसके बाद ट्रांसपोर्टनगर स्थित फैक्ट्री में केमिकल की मदद से उसके रंग और आकार में परिवर्तन कर बाजार में 300 से 400 रुपये किलो में बेच देते थे।पुलिस ने फैक्ट्री व गोदाम से 1005 बोरा छुहारा व छुहारा तैयार करने में इस्तेमाल होने वाला दो बोरा गंधक बरामद किया है। एसपी के अनुसार पूछताछ में पता चला कि इस तरह की फैक्ट्रियां शहर भर में चोरी छिपे संचालित की जा रही हैं। मिनाल गुप्ता का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया तो उसकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसे क्वारंटीन कर दिया गया।

इस तरह तैयार करते थे छुआरा
एसपी ने बताया कि सस्ते और खराब छुहारे देखने में काले और आकार में छोटे होते हैं। इन्हें बिना खिड़की के एयरटाइट गोदाम में कोयला और गंधक के साथ बोरों में रख दिया जाता है। कोयला और गंधक से उत्पन्न होने वाली गैस से खराब छुहारे का आकार बड़ा हो जाता है और उसका रंग काले से हल्का पीला पड़ जाता था। इस तरह के छुहारे को बाजार में उत्तम क्वालिटी का बता कर बेच दिया जाता था। डॉक्टरों ने बताया कि इस तरह से तैयार विषाक्त छुहारे का सेवन करने से शरीर में कैंसर जैसे तमाम गंभीर बीमारियां होने का खतरा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here