अच्छी खबर: मुंबई में बना एक ऐसा मास्क जो 5 मिनट में खत्म कर देगा 93% कोरोना वायरस

0
209

नई दिल्ली। अब तक आप कोरोना वैक्सीन के बारे में पढ़ रहे थे। मगर इस बीच आपके लिए एक खुशखबरी भी है जिसकी आपने उम्मीद भी नहीं होगी। वैक्सीन से पहले मुंबई स्थित एक स्टार्टअप थरमैसेंस ने एक ऐसा मास्क विकसित किया है, जो कोरोना वायरस से आपको प्रोटेक्ट करता है साथ ही इस वायरस को खत्म कर देता है।

वॉशेबल है मास्क

मुंबई स्थित एक स्टार्टअप ने नैनोटेक्नॉलजी के जरिए कोरोना वायरस किलर मास्क तैयार किया है। खास बात यह है कि इस मास्क के उपयोग के बाद मास्क पर लगे कोरोना वायरस की ड्रॉपलेट्स से संक्रमण फैलने का खतरा भी पूरी तरह खत्म हो जाता है। साथ ही इस मास्क को इसकी वॉशिंग के आधार पर 60 से लेकर 150 बार तक उपयोग किया जा सकता है।

इतना ही नहीं स्टार्टअप आपको मास्क सावधानी से निकालना भी सिखाएगा। दरअसल जब आपने मास्क का उपयोग किया है तो वायरस मास्क की बाहरी परत पर चिपक सकता है, जो अगले कुछ घंटे तक जीवित रह सकता है। यदि मास्क उतारते वक्त आपसे जरा-सी भी चूक हुई तो यह वायरस आपको संक्रमित कर सकता है। साथ ही मास्क उतारने के बाद आपके लिए हाथ धोना बहुत जरूरी है। नहीं तो मास्क से हटकर आपके हाथ पर आया यह वायरस, हाथ मुंह या नाक पर लगने से शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है।

अमेरिकी और भारतीय प्रयोगशाला ने किया पास

इस मास्क के प्रति विश्वास इसलिए बढ़ गया है क्योंकि स्टार्टअप थरमैसेंस की तरफ से दावा किया गया है कि उनके द्वारा तैयार किए गए मास्क को International Organization for Standardization (आईएसओ) प्रमाणित अमेरिकी प्रयोगशाला और भारत में परीक्षण और अंशांकन प्रयोगशालाओं के लिए राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (National Accreditation Board for Testing and Calibration Laboratories(NABL) से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला द्वारा इन मास्क के उत्पादन और उपयोग के लिए अनुमति मिल गई है।

कोरोना ही नहीं अन्य वायरस और बैक्टीरिया भी होंगे खत्म

मास्क को बनाने वाले एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये मास्क जिस कपड़े से बने हैं, उसमें नैनोटेक्नॉलजी का उपयोग किया गया है। इस मास्क को पहनने से केवल कोरोना ही नहीं बल्कि लगभग सभी तरह के अन्य वायरस और बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे। अमेरिकी लैब के अनुसार मुंबई में बना यह मास्क 5 मिनट में करीब 93 प्रतिशत कोरोना वायरस को मार देता है। वहीं एक घंटे के अंदर यह 99.99 प्रतिशत कोरोना वायस का खात्मा कर देता है। यानी लगभग 100 प्रतिशत कोरोना वायरस किलर।

300 से 500 रुपए होगी कीमत

जानकारी के अनुसार, जब यह मास्क तैयार होकर मार्केट में आएगा तो इसकी कीमत 300 से 500 रुपए के बीच होगी। मास्क बनानेवाली टीम के अनुसार, इस मास्क को तैयार करने में जिस कपड़े का उपयोग किया गया है अगर आप इसे हाथ से धोकर उपयोग करते हैं तो इस मास्क को 150 बार तक धुलकर उपयोग किया जा सकता है। मशीन से आप इसे 100 से ज्यादा बार धो सकते हैं और अगर आप इसे कैमिकल वॉश, ब्लीच या ड्राईक्लीन जैसी प्रॉसेस से साफ कराते हैं तो यह 60 से अधिक धुलाई सह सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here