दिल्ली पर छा गया कोरोना, अचानक मारी लंबी छलांग, डरा देगा ताजा आंकड़ा

0
160

नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस (Delhi Coronavirus Update) के 1300 नए मामले सामने आए हैं। अब तक दिल्ली में कुल 1,45,427 केस सामने आ चुके हैं और 1,30,587 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। दिल्ली में अभी फिलहाल 10,729 एक्टिव केस हैं और 4,111 लोगों की मौत भी हो चुकी है।

शनिवार को भी बढ़े थे केस
इससे पहले शनिवार को देश की राजधानी से 1,404 नए मामलों का पता चला और 16 मरीजों की मौत हुई। दिल्‍ली के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन (Satyendra Jain) का कहना था कि राजधानी में कोविड (Coronavirus) मामलों का ट्रेंड कम हो रहा है।

उन्‍होंने मामले बढ़ने के पीछे बाहरी लोगों को जिम्‍मेदार ठहराया। जैन ने न्‍यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा था कि बाहरी लोग दिल्‍ली में टेस्‍ट करा रहे हैं जिससे यहां के आंकड़े बढ़ रहे हैं। जैन के इस दावे को लेकर सोशल मीडिया पर उनकी ट्रोलिंग शुरू हो गई है।

स्वास्थ्य मंत्री का आया था बयान
सत्‍येंद्र जैन ने दो-टूक कहा, ‘कुछ रिपोर्ट्स हैं कि दिल्‍ली में कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। इसकी वजह ये है कि दिल्‍ली से बाहर के बहुत सारे लोग यहां आकर टेस्‍ट करा रहे हैं। इसके चलते यहां पर पॉजिटिव केसेज की संख्‍या बढ़ रही है। नहीं तो, दिल्‍ली में कोविड-19 मामलों का ट्रेंड घट रहा है।’ उन्‍होंने जानकारी दी कि दिल्‍ली में इस वक्‍त कोरोना के 10,668 ऐक्टिव केस हैं। शनिवार को 16 मरीजों की मौत के साथ दिल्‍ली में कोरोना से मरने वालों की संख्‍या 4,098 हो गई है।

200 बेड का अस्पताल तैयार
दिल्ली में नवनिर्मित अंबेडकर अस्पताल 200 बेड के साथ रविवार को आम जनता को समर्पित कर दिया गया। खास बात यह कि यहां सभी 200 बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। फिलहाल यह कोविड समर्पित अस्पताल रहेगा। आगामी एक से डेढ़-महीने में इस अस्पताल में 600 बेड हो जाएंगे।

सीएम का बयान
अंबेडकर अस्पताल का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘दिल्ली में कोरोना की स्थिति काफी नियंत्रण में है। दिल्ली में सभी पैरामीटर्स अच्छे हो रहे हैं। पॉजिटिविटी औसत और मौतें भी कम हो रही हैं। अंबेडकर अस्पताल में शुरू कोविड समर्पित 200 बेड दिल्ली की स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने में बहुत बड़ा कदम है।’

2013 में शुरू हुआ काम
उद्घाटन समारोह संपन्न होने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘अंबेडकर अस्पताल शुरू हो रहा है। इस पूरे इलाके में और आसपास के कई विधानसभा क्षेत्रों में भी बड़ा अस्पताल नहीं था। इस अस्पताल पर 2013 में काम शुरू किया गया था। मुझे बड़ी खुशी है कि कई सालों के बाद अब यह अस्पताल शुरू होने जा रहा है। आज इसके 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं। यह अस्पताल 600 बेड का होगा। बाकी पूरा अस्पताल अपने 600 बेड और आईसीयू के साथ आगामी एक-डेढ़ महीने बाद शुरू हो जाएगा।’

अभी सिर्फ 200 बेड से शुरू
उन्होंने कहा, ‘अभी 200 बेड शुरू किए जा रहे हैं, जो कि कोरोना में काम आएंगे, क्योंकि कोरोना की महामारी है। इस वजह से पहले 200 बेड जो तैयार हो गए थे, उनको शुरू किया जा रहा है। इन सभी 200 बेड पर ऑक्सीजन उपलब्ध है। कोरोना में सबसे अधिक ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है, क्योंकि मरीज में ऑक्सीजन कम हो जाती है।’

हमें तैयारी पूरी रखनी हैं- सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि यह जो 200 बेड कोरोना के लिए शुरू किए गए हैं, इनकी जरूरत ही न पड़े। चाहे यह बेड खाली रहें, लेकिन हमें अपनी तैयारी पूरी करके चलनी है। सभी लोग कहते हैं कि कोरोना एक ऐसी महामारी है, जिसके बारे में किसी को भी नहीं पता है कि आने वाले समय में क्या होगा। हालांकि अभी हमारी स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन अगर आगे स्थिति खराब भी होती है, तो उस स्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार की पूरी तैयारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here