बड़ी खबर : भारत सरकार को करोड़ों का नुकसान पहुंचाने वाले दो चीनी नागरिक गिरफ्तार, राजधानी में रहकर कर रहे थे हवाला कारोबार

0
91

नईदिल्ली: मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने चीन के दो नागरिकों को गिरफ्तार किया है। ये दोनों आरोपी राजधानी दिल्ली में रहकर चीन की कंपनियों के लिए हवाला का कारोबार चला रहे थे और भारत सरकार को करोड़ों का नुकसान भी पहुंचा रहे थे। ईडी ने इन दोनों को गिरफ्तार कर लिया है। इन दोनों की पहचान चार्ली पेंग और कार्टर ली के रूप में हुई है। इसके साथ ही दोनों को ईडी की ओर से विशेष कोर्ट में पेश किया गया। फिलहाल दोनों को 14 दिन की ईडी रिमांड पर भेजा गया है।

इसके पहले आयकर विभाग और प्रवर्तन निदेशालय ने दोनों चीनी नागरिकों के यहां छापेमारी की थी। वहीं दिल्ली पुलिस ने चार्ली के खिलाफ कई आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा भी दर्ज किया था। जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार किए गए दोनों लोग चीन के नागरिक हैं और दिल्ली में रहकर एक बड़ा हवाला रैकेट चला रहे थे।

ईडी कर रही जांच


 

चार्ली के खिलाफ ईडी की ओर से पिछले साल अगस्त के महीने में केस दर्ज किया गया था। इसके बाद ईडी ने चार्ली के सभी संदिग्ध लेनदेन की जांच शुरू की थी। वहीं जांच में सामने आया कि चार्ली हवाला रैकेट के साथ ही धर्म गुरु दलाई लामा की जासूस भी कर रहा था।

फर्जी कंपनियां


 

सूत्रों का कहना है कि इन्होंने हवाला रैकेट के चलते भारत सरकार को बड़ा राजस्व नुकसान पहुंचाया है। ये लोग चीन की कंपनियों के लिए हवाला रैकेट चला रहे थे। चार्ली की ओर से फर्जी कंपनियां बनाकर हवाला रैकेट चलाया जा रहा था। फर्जी कंपनियां बनाकर पैसे का लेनदेन किया जा रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here