बड़ी खबर : देश के इन राज्यों में 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, जानें क्या है सरकार की गाइडलाइन

0
107

नईदिल्ली: देश में कोरोना की रिकवरी रेट में तेजी से इजाफा हो रहा है। आए दिन यहां मरीजों की संख्या कम होते नजर आ रही है। वहीं अब देश की अर्थव्यवस्था में भी सुधार देखने को मिल रहा है। देश में कोरोना के मामलों में रिकवरी देखते हुए कई राज्यों में स्कूल को दूबारा खालने का निर्णय लिया है। कोरोना काल के वजह से देश में पिछले करीब 10 महीनों से स्कूल बंद है। जिससे स्टूडेंटस् को काफी नुकसान हुआ है। हालांकि, ऑनलाइन क्लासेज के जरिए इस नुकसान की भरपाई करने की पूरी कोशिश भी की गई है।

आगामी बोर्ड परिक्षाओं को देखते हुए कई राज्यों में फरवरी से स्कूल खोल दिए जाऐंगे। वहीं अब 10वीं और 12वीं के अलावा क्लास 1 और 2 के छात्रों के लिए भी स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। वहीं कई राज्यों ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखकर जनवरी के पहले हफ्ते से ही खोल दिए थे।

पंजाब में दोबारा खोले जाएंगे स्कूल


 

कोविड-19 नियमों को ध्यान में रखते हुए पंजाब में सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों को फरवरी महीने से खोल दिया जाएगा। इसबर क्लास 1 और 2 के छात्रों के लिए भी स्कूल खोल दिए जाएंगे। इससे पहले जनवरी के पहले हफ्ते से 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे।

महाराष्ट्र में भी खुलेंगे स्कूल


 

महाराष्ट्र के पुणे में 1 फरवरी और ठाणे में 27 जनवरी से स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे। पुणे नगर निगम ने 1 फरवरी से 5वीं से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। वहीं, ठाणे में 27 जनवरी से 5वीं से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। गौरतलब है कि इन जिलों में कोविड-19 के सख्त नियम लागू हैं।

स्कूलों को खोलने की तैयारी में आंध्र प्रदेश सरकार


 

आंध्र प्रदेश सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर स्कूलों को दोबारा खोलने की जानकारी दी। राज्य शिक्षा विभाग ने बताया है कि 1 फरवरी क्लास 1 से लेकर 5 तक के सभी स्कूल 1 फरवरी से खोल दिए जाएंगे। हालांकि, इसके लिए पेरेंट्स की लिखित सहमति आवश्यक हैं दिशानिर्देशों के मुताबिक, प्रत्येक अनुभाग में सिर्फ 20 छात्रों को ही परमिशन दी जाएगी।

हरियाणा में भी खुलेंगे स्कूल


 

हरियाणा सरकार स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी में है। राज्य में 1 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक के सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे। क्लास 6 से लेकर 8 तक के स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से 1:30 तक का होगा। वहीं, पेरेंट्स की लिखित सहमति भी आवश्यक है। हालांकि, शिक्षा विभाग के मुताबिक, जो छात्र पहले की तरह ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हैं, वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

गुजरात में स्कूलों को खोलने की तैयारियां तेज


 

गुजरात में भी 1 फरवरी से क्लास 9 से 11 तक के छात्रों के लिए सभी स्कूलों को खोलने की तैयारियां की जा रही हैं। इससे पहले 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here