2021 में होने वाले हरिद्वार कुंभ मेले की कार्य योजना में बदलाव होगा

0
155

हरिद्वार में 2021 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले की कार्य योजना में बदलाव होगा। कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने दिसम्बर तक काम पूरा करने के लिए कार्य योजना में बदलाव का निर्णय लिया है।

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने सोमवार को विधानसभा में कुम्भ मेला 2021 सौन्दर्यीकरण के संदर्भ में बैठक ली। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेले के लिए सभी तैयारियां समय से पहले ही पूरी कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि बदली हुई परिस्थितियों में विभाग संशोधित कार्य योजना प्रस्तुत करें। उन्होंने कुंभ मेले में स्वच्छता पर विशेष फोकस करने को कहा।

उन्होंने सालिड वेस्ट मैंनेजमेंट के तहत कूड़ा निस्तारण करने, पार्किंग एवं स्नान घाटों का निर्माण भीड़ के अनुरूप बनाने, आश्रम, अखाड़ों एवं मन्दिर के आस-पास और शहर के भीतर सड़कों की मरम्मत का एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश दिए।

कुंभ के लोगों के लिए कमेटी गठित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने शहर के सौंदर्यीकरण पर विशेष जोर देते हुए शहर के भीतर पेंटिंग, लाइटिंग, साउण्ड सिस्टम की व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने कहा कि जन सुविधाओं को लेकर जल्द अखाड़ों के साथ बैठक की जायेगी।

कुंभ क्षेत्र के दायरे में बदलाव नहीं होगा
शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र का क्षेत्रफल इस साल भी 700 हेक्टेयर ही रहेगा। सरकार ने इस बार कुंभ क्षेत्र का क्षेत्रफल 1700 हेक्टेयर करने की योजना बनाई थी। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से बदली परिस्थितियों में अब कुंभ क्षेत्र का क्षेत्रफल पूर्व की भांति 700 हेक्टेयर ही रखने का निर्णय लिया गया है। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि कुंभ क्षेत्र का दायरा पूर्व की भांति ही रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here